NIOS Class 10 Hindi Chapter 3 लेखिका ने गिल्लू के लिए ‘अपवाद’ शब्द का प्रयोग करके अन्य पशु-पक्षियों से उसके क्रियाकलापों को अलग बताया है। यह शब्द गिलहरी के बच्चे की विशेषता को दर्शाता है, जो उसे अन्य जीवों से अलग ...
Discussion Forum Latest Questions
राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान, कक्षा 10, हिंदी, अध्याय 3, गिल्लू महादेवी वर्मा के रेखाचित्रों में प्रमुख विषय निम्नलिखित हैं: मानवता और करुणा: महादेवी ने अपने रेखाचित्रों में निम्नवर्गीय पात्रों के जीवन की कठिनाइयों और उनकी करुण कहानी को चित्रित किया है, ...
NIOS Class 10 Hindi Chapter 3 गिल्लू इस वाक्य में ‘छुआ-छुऔवल’ शब्द का प्रयोग कौवों की गिल्लू के प्रति शत्रुतापूर्ण हरकतों को दर्शाने के लिए किया गया है। इसका अर्थ है कि कौवे गिल्लू को बार-बार अपनी चोंच से चोट पहुँचा ...
NIOS Class 10 Hindi Chapter 3 गिल्लू रेखाचित्र के साथ-साथ संस्मरण विधा के नज़दीक भी है। यह एक ऐसी रचना है जिसमें लेखिका महादेवी वर्मा ने अपने अनुभव और भावनाओं को व्यक्त किया है, जो उन्होंने गिल्लू के साथ साझा किए। ...
राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान, कक्षा 10, हिंदी, अध्याय 3, गिल्लू लेखिका ने खिड़की की जाली का एक कोना खोल दिया ताकि गिल्लू आजादी से अंदर-बाहर आ सके। गिल्लू, जो कि एक गिलहरी का बच्चा था, बाहर की गिलहरियों को देखकर ...