NIOS Class 10 Hindi Chapter 4 आओ, मिलें सब देश-बांधाव हार बनकर देश के, साधाक बनें सब प्रेम से सुख-शांतिमय उद्देश्य के। यह हमें एकता, प्रेम, और सामूहिक प्रयास की आवश्यकता का एहसास कराती हैं। इस उद्धरण का सार यह है कि हमें ...
Tiwari Academy Discussion Latest Questions
राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान, कक्षा 10, हिंदी, अध्याय 4, आह्वान यह पंक्तियाँ सांप्रदायिक एकता और विविधता में एकता का संदेश देती हैं। इसमें कहा गया है कि विभिन्न समुदायों, संप्रदायों, या संस्कृतियों में भले ही बाहरी भेद हों, लेकिन वे ...
NIOS Class 10 Hindi Chapter 4 उपमेय एक साहित्यिक और व्याकरणिक अवधारणा है, जिसका उपयोग उपमा अलंकार में किया जाता है। इसका शाब्दिक अर्थ है “जिसके लिए उपमा दी जाए”। उपमेय वह व्यक्ति या वस्तु होती है, जिसकी तुलना किसी अन्य ...
NIOS Class 10 Hindi Chapter 4 जो लोग पीछे थे तुम्हारे, बढ़ गए, हैं बढ़ रहे, पीछे पड़े तुम, दैव के सिर दोष अपना मढ़ रहे! ये पंक्तियाँ उन लोगों की ओर इशारा करती हैं जो अपने आलस्य, असफलता, या ठहराव के लिए ...
राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान, कक्षा 10, हिंदी, अध्याय 4, आह्वान सिर्फ अच्छे कर्म करने से हमेशा अच्छे परिणाम मिलते हैं: यह पूरी तरह सत्य नहीं है। जीवन में कई बाहरी कारक भी हमारे प्रयासों के परिणाम को प्रभावित करते हैं, ...
NIOS Class 10 Hindi Chapter 4 आह्वान जो व्यक्ति भाग्य के भरोसे रहता है, उसे आमतौर पर भाग्यवादी कहा जाता है। ऐसे लोग जीवन में घटनाओं को पूर्वनिर्धारित मानते हैं और अपने कर्मों की बजाय भाग्य पर निर्भर रहते हैं। भाग्य पर ...
NIOS Class 10 Hindi Chapter 4 बैठे हुए हो व्यर्थ क्यों? आगे बढ़ो, ऊँचे चढ़ो! है भाग्य की क्या भावना, अब पाठ पौरुष का पढ़ो! प्रेरणा का स्रोत आपके द्वारा उद्धृत पंक्तियाँ जीवन में आगे बढ़ने और संघर्ष करने की प्रेरणा देती हैं। यह ...
NIOS Class 10 Hindi Chapter 3 मेरे पालतू कुत्ते का नाम टोनी है। उसकी चमकीली फर, जैसे सुनहरे धूप में चमकता हुआ रेशम, उसे और भी आकर्षक बनाता है। उसकी बड़ी-बड़ी, चंचल आँखें जैसे चमकते हुए काजल की बूँदें हैं, जो ...
NIOS Class 10 Hindi Chapter 3 एक बार मैंने एक घायल पक्षी को देखा, जो अपने पंखों के टूटने के कारण उड़ नहीं पा रहा था। वह चिड़िया एक पेड़ के नीचे बैठी थी, उसकी आँखों में दर्द और भय था। ...
राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान, कक्षा 10 हिंदी, अध्याय 3 गिल्लू गिल्लू रेखाचित्र की भाषा की प्रमुख विशेषताएँ निम्नलिखित हैं: सरलता और सहजता: महादेवी वर्मा ने रेखाचित्र में सरल और सहज भाषा का प्रयोग किया है, जिससे पाठक आसानी से समझ सकें। भावनात्मक ...