sripal
  • 0
Poll

विज्ञापन का उद्देश्य क्या नहीं है? NIOS Class 10 Hindi Chapter 9

  • 0

Poll Results

20%(क) सूचना ( 1 voter )
80%(ख) भाषा-शिक्षण ( 4 voters )
0%(ग) व्यवसाय में वृद्धि
0%(घ) प्रचार-प्रसार
Based On 5 Votes

Participate in Poll, Choose Your Answer.

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान, कक्षा 10, हिंदी, अध्याय 9, अखबार की दुनिया

विज्ञापन मुख्य रूप से निम्नलिखित उद्देश्यों के लिए होते हैं:

सूचना: उत्पाद या सेवा के बारे में जानकारी प्रदान करना।

व्यवसाय में वृद्धि: बिक्री बढ़ाने और ग्राहक आधार को विस्तारित करने के लिए।

प्रचार-प्रसार: ब्रांड या उत्पाद की पहचान बढ़ाना और बाजार में उसकी उपस्थिति को मजबूत करना।

हालांकि विज्ञापन में भाषा का उपयोग होता है, लेकिन इसका प्राथमिक उद्देश्य भाषा-शिक्षण नहीं है।

Share

1 Answer

  1. (ख) विज्ञापन मुख्य रूप से निम्नलिखित उद्देश्यों के लिए होते हैं:
    सूचना: उत्पाद या सेवा के बारे में जानकारी प्रदान करना।
    व्यवसाय में वृद्धि: बिक्री बढ़ाने और ग्राहक आधार को विस्तारित करने के लिए।
    प्रचार-प्रसार: ब्रांड या उत्पाद की पहचान बढ़ाना और बाजार में उसकी उपस्थिति को मजबूत करना।
    हालांकि विज्ञापन में भाषा का उपयोग होता है, लेकिन इसका प्राथमिक उद्देश्य भाषा-शिक्षण नहीं है।

    • 32
Leave an answer

Leave an answer

Browse